मैं अपने साथी को कैसे बदल सकता हूँ?

Edit Posted by with No comments

 

आप अपने साथी से जो चाहते हैं उसे पाने की कोशिश में आप कितनी ऊर्जा खर्च करते हैं? एक पल के लिए इसके बारे में सोचें - आपका कितना समय इस बात पर खर्च होता है कि आप अपने साथी से क्या कहें कि उसे वैसा ही बनायें जैसा आप उसे चाहते हैं?


हम में से बहुत से लोग यह सोचने में बहुत समय बिताते हैं कि हम अपने साथी से क्या चाहते हैं - अपने साथी को कैसे खोलें, अधिक देखभाल करें, हमें देखें, हमसे प्यार करें, हम पर ध्यान दें, हमारे साथ समय बिताएं। हमारे साथ सेक्स, और इसी तरह। हम अपने साथी से जो चाहते हैं उसे पाने की कोशिश में बहुत सारी ऊर्जा खर्च करते हैं क्योंकि हम मानते हैं कि अगर हम इसे सही करते हैं - सही व्यवहार करें या सही बात कहें - तो हम अपने साथी को बदलने के लिए नियंत्रण कर सकते हैं। दूसरे को बदलने पर नियंत्रण रखने का यह भ्रम हमें ऐसे व्यवहार में फंसाए रखता है जो न केवल हमें वह प्राप्त करने के लिए काम करता है जो हम चाहते हैं, बल्कि हमें उस ऊर्जा से निकाल देता है जिसका उपयोग हम खुद की देखभाल करने के लिए सीखने के लिए कर सकते हैं।


यह स्वीकार करना बहुत कठिन है कि हम दूसरों को वह करने के लिए "प्राप्त" नहीं कर सकते जो हम चाहते हैं कि वे करें, भले ही यह उनके लिए और रिश्ते के लिए अच्छा हो। लोगों के साथ अपने परामर्श कार्य में, मैं अक्सर सुनता हूँ:


“मैं अपने पति से आपकी किताबें कैसे पढ़वा सकती हूँ?’

"मैं अपनी पत्नी को और अधिक कामुक कैसे बना सकता हूँ?"

"मैं अपने पति को मेरे साथ समय बिताने के लिए टीवी से दूर कैसे कर सकती हूँ?"

"मैं अपनी पत्नी को समय पर कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?"

"मैं अपने पति को अपनी समस्याओं के बारे में मुझसे बात करने के लिए कैसे कह सकती हूँ?"

"मैं अपनी पत्नी को कम पैसे खर्च करने और चेकबुक में चेक लिखने के लिए कैसे कह सकता हूं?"

"मैं अपने पति से खुद की सफाई कैसे करवा सकती हूँ?"

"मैं अपनी पत्नी को क्रोधित होने से कैसे रोक सकता हूँ?""मैं अपने पति को हर चीज़ के लिए मुझे दोष देना कैसे बंद कर सकती हूँ?"


हर कोई जानना चाहता है, "मैं अपने साथी को कैसे बदलूँ?" सच तो यह है, आप नहीं कर सकते।                                         

आप जो कर सकते हैं वह यह है कि आप अपने साथी से अपनी नज़रें हटा लें और उन्हें अपने ऊपर रख लें। आपके पास खुद को बदलने का पूरा नियंत्रण है, और अपने साथी को बदलने का कोई नियंत्रण नहीं है। आपको अपने आप से जो प्रश्न पूछने की आवश्यकता है, वह यह है कि, "यदि मेरा साथी नहीं बदलता है, तो मुझे अपनी भलाई के लिए क्या करना चाहिए?"


"क्या मुझे अनुपालन, प्रतिरोध, वापसी, दोष, व्याख्यान, स्पष्टीकरण, नाराज़गी या क्रोध के साथ अपने साथी पर प्रतिक्रिया करना बंद करने की आवश्यकता है?"


संघर्ष का जवाब देने के ये सुरक्षात्मक, नियंत्रित तरीके हमेशा संघर्ष को बढ़ाएंगे और हमें अंदर से बुरा महसूस कराएंगे। हम में से घायल हिस्सा मानता है कि हम इन सुरक्षात्मक व्यवहारों के साथ प्यार प्राप्त कर सकते हैं और दर्द से बच सकते हैं, लेकिन वास्तव में यह अक्सर ये व्यवहार होते हैं जो वास्तव में हमारे अपने दर्द का कारण बनते हैं। इनमें से कोई भी व्यवहार खुद से प्यार नहीं कर रहा है, न ही हम अपनी भावनाओं और भलाई के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी ले रहे हैं जब हम इन नियंत्रित तरीकों से व्यवहार करते हैं।


"किस तरह से मुझे अपनी भावनाओं के प्रति अधिक प्यार, देखभाल, समझ और स्वयं के प्रति चौकस रहने की आवश्यकता है?"


अक्सर हम अपने साथी पर उस आंतरिक दुःख को प्रोजेक्ट करते हैं जो स्वयं की प्रेमपूर्ण देखभाल न करने के परिणामस्वरूप होता है। अपने साथी को मेरे लिए और अधिक प्यार, खुला और चौकस बनाने की कोशिश करने के बजाय, हमें अपने और अपने साथी के साथ खुले, प्यार करने वाले, दयालु और चौकस रहने पर ध्यान देने की आवश्यकता है।


"क्या मुझे विशिष्ट कार्रवाई करने की ज़रूरत है, जैसे कि हम पैसे को संभालने के तरीके को बदलते हैं, या जिस तरह से हम समय पर स्थान प्राप्त करने से निपटते हैं? मैं इस तरह के संघर्षों में अपना ख्याल कैसे रख सकता हूं ताकि मैं खुद को पीड़ित महसूस न करूं?”


जब भी हम अपनी नाखुशी के लिए दूसरे को दोष देते हैं, हम शिकार होते हैं। पीड़ित होने से बाहर निकलने का अर्थ है अपने लिए प्रेमपूर्ण कार्रवाई करना ताकि हम अब स्थिति से निराश न हों।                                                                              

"क्या मुझे अपने साथी के साथ अंतरंगता या कामुकता की कमी के अंतर्निहित कारणों का पता लगाने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है? क्या मैं अपने साथी के साथ सीखने के लिए तैयार हूं, या क्या मैं सिर्फ नियंत्रण करने की कोशिश में फंस गया हूं?


अंतरंगता पैदा करने और संघर्ष को सुलझाने के बारे में अपने साथी के साथ सीखने के लिए खोलना जादुई हो सकता है। जबकि आप अपने साथी को सीखने के लिए खुला नहीं बना सकते हैं, यदि आप स्वयं सीखने के लिए खुले हैं, तो आपको अपने रिश्ते को बदलने की शक्ति का पता चल सकता है।


जब आप अपने आप को अपने साथी के व्यवहार के शिकार के रूप में देखने से बाहर निकलते हैं और अपनी ओर से प्रेमपूर्ण कार्रवाई करने लगते हैं, तो आप रिश्ते में होने वाले परिवर्तनों पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं। अधिकांश संघर्ष सत्ता संघर्षों में फंस जाते हैं, जो प्रत्येक व्यक्ति द्वारा किसी न किसी रूप में दोष, क्रोध, प्रतिरोध, वापसी, या अनुपालन के साथ नियंत्रित करने की कोशिश के परिणामस्वरूप होता है। जब आप सत्ता संघर्ष के अपने अंत को रोकते हैं और अपना ख्याल रखना शुरू करते हैं, साथ ही अपने साथी के साथ सीखने के लिए खुले होते हैं, तो बड़े बदलाव होने की संभावना खुल जाती है।

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें