डिप्रेशन से जूझते है तो करें यह उपाय

Edit Posted by with No comments

 


डिप्रेशन एक बहुत ही अकेली बीमारी हो सकती है और आपके रिश्ते इस बात का अहम हिस्सा हैं कि आप अपने डिप्रेशन से कैसे जूझते हैं। आपको सहारे के लिए दोस्तों की जरूरत है। केवल अच्छे  मित्र ही नहीं बल्कि वे मित्र जो आपके नीचे होने पर आपका समर्थन कर सकते हैं। अगर इन दोस्तों में से एक भी उदास है तो जरूरी नहीं कि यह बुरी चीज हो। आप एक-दूसरे को समझ सकते हैं और शायद एक-दूसरे के बुरे दिनों में हो सकते हैं । हालांकि, आपको यौन साझेदारों का चयन करते समय सचेत रहने की आवश्यकता है कि आपका अवसाद आपको एक व्यक्ति के रूप में बदल देगा। यह संभावना है कि जिस व्यक्ति के साथ आप उदास होते हैं, वह वह व्यक्ति नहीं होगा जब आप बेहतर होना चाहते हैं। जब आप उदास होते हैं तो आप एक अलग व्यक्ति होते हैं - आप यह भी नहीं जानते होंगे कि आप वास्तव में कौन हैं - लेकिन आपका साथी उस व्यक्ति के साथ होगा जो आप उस समय हैं। साथ ही, अवसाद अन्य लोगों के बारे में आपका दृष्टिकोण को बदल देता है |

 इसलिए जब आप बेहतर होंगे तो आपके साथी के बारे में आपका दृष्टिकोण समान नहीं होगा।


अब, मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि उदास होने पर आपको रिश्ता शुरू नहीं करना चाहिए। इसके विपरीत, यह आपके लिए सबसे अच्छी बात हो सकती है। यह आपकी समस्याओं के माध्यम से काम करने के लिए आवश्यक स्थिरता प्रदान कर सकता है और आप अपने साथी से उन चीजों के बारे में बात करने में सक्षम हो सकते हैं जिनके बारे में आप किसी और से चर्चा नहीं कर सकते। आपका साथी एकमात्र ऐसा व्यक्ति हो सकता है जिसे आप अपने आस-पास आराम दे सकते हैं और खुद को फिर से महसूस करना शुरू कर सकते हैं। ऐसे मुद्दे उत्पन्न हो सकते हैं जो पहले नहीं थे और यदि आप एक रिश्ते में नहीं थे तो सामने नहीं आए। दूसरी ओर, आप पा सकते हैं कि आप उस व्यक्ति के होने का दिखावा करते हैं जिसे आप सोचते हैं कि आपको होना चाहिए। यह भी संभावना है कि आपके तैयार होने से पहले संबंध विफल हो सकता है - शायद आपके अवसाद के कारण। इससे आपका बुरा हाल होगा। किसी भी तरह से, स्थिरता आपको चीजों को अलग तरह से देखना शुरू कर सकती है और चिकित्सा मांगना शुरू कर सकती है।                                                                                   

 हालांकि, जो मैं दृढ़ता से सलाह देता हूं वह किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध शुरू नहीं करना है जो उदास भी है। मैं एक डॉक्टर नहीं हूं लेकिन मुझे अवसाद के 25 साल का अनुभव है और इस तरह के संबंधों के दो संभावित परिणाम हैं। सबसे पहले, आप में से एक बेहतर हो जाएगा, आप अलग हो जाएंगे और दूसरा खराब हो जाएगा। इसका कारण यह है: यदि आप किसी अन्य उदास व्यक्ति के साथ बस दोस्त हैं तो आप एक दूसरे की मदद कर सकते हैं और यदि आप में से कोई एक बेहतर हो जाता है तो आप अपनी समझ और सलाह के साथ दूसरे की मदद करने के लिए अभी भी वहां हो सकते हैं। हालाँकि, यदि आप किसी अन्य उदास व्यक्ति के साथ रिश्ते में हैं और आप में से कोई एक बेहतर हो जाता है और आप अलग हो जाते हैं तो दूसरे व्यक्ति को अपने रिश्ते के अंत और अपनी दोस्ती और समर्थन के नुकसान का सामना करना पड़ेगा। हर तरह से अन्य अवसादग्रस्त लोगों के साथ दोस्ती करें, उदास होने पर हम सभी को दोस्तों की आवश्यकता होती है, लेकिन जब तक आप दोनों एक यौन साझेदारी शुरू करने से पहले सोचते हैं कि आप दोनों ठीक हो चुके हैं तब तक प्रतीक्षा करें।


अवसाद वास्तव में छुटकारा पाने के लिए एक कठिन बीमारी है। एक बार आपके पास होने के बाद एक पुनरावृत्ति की संभावना हमेशा होती है। यदि आप अपने अवसाद से उबर चुके हैं, लेकिन अभी भी किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रिश्ते में हैं, जो उदास है, तो फिर से रहना बहुत मुश्किल है। इसके अलावा, आप पा सकते हैं कि आप रिश्ते से बाहर निकलना चाहते हैं, लेकिन फंसा हुआ महसूस करते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि दूसरा व्यक्ति बिगड़ जाएगा। इसका तनाव आपको अवसाद में वापस भेज सकता है। यह दूसरा परिणाम है - आप दोनों उदास रहेंगे।


शेष दो संभावित परिणाम हैं - पहला यह है कि आप दोनों बेहतर होंगे और एक साथ रहेंगे। मेरा मानना ​​है कि यह बहुत असंभव है लेकिन असंभव नहीं है। आप दोनों अलग-अलग लोग होंगे जब आप बेहतर होंगे, अलग-अलग विचारों और व्यक्तित्वों से जब आप पहली बार मिलेंगे। आप अभी भी एक-दूसरे को पसंद कर सकते हैं लेकिन अलग-अलग चीजें चाहते हैं। यह बहुत अच्छा होगा यदि आप दोनों अवसाद के माध्यम से एक-दूसरे की मदद करने का प्रबंधन करते हैं और दूसरी तरफ से बाहर निकलते हैं, लेकिन रिश्ते के सामान्य तनाव और तनाव उन्हें कम नहीं करते हैं।                                                          

दूसरा परिणाम यह है कि आप में से एक बेहतर हो जाएगा और आप एक साथ रहेंगे। मुझे लगता है कि ऐसा होने की कम से कम संभावना है। यदि आप अवसाद से उबरते हैं और किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहते हैं जो उदास है तो आप वास्तव में खुश होने की संभावना नहीं है। आप अभी भी भावनाओं को याद कर सकते हैं और समझ सकते हैं लेकिन "मुझे इसके माध्यम से एक तत्व मिल सकता है ताकि आप भी सक्षम हो सकें।" हम सभी जानते हैं कि अवसाद के एक हिस्से के रूप में अनुचित यह भावना है कि आप बस किसी भी अधिक की कोशिश नहीं कर सकते, लेकिन क्या लोग हमेशा यह नहीं कहते हैं कि धूम्रपान करने वाले और धूम्रपान करने वालों के सबसे खराब आलोचक हैं?


इस बात को ध्यान में रखें कि जब आप उदास होते हैं तो एक दीर्घकालिक साझेदारी जरूरी नहीं कि बुरी चीज हो लेकिन कृपया एक और उदास व्यक्ति के साथ मिल कर उसके परिणामों के बारे में सोचें। एक-दूसरे की मदद करने की कोशिश करें और एक-दूसरे के लिए रहें लेकिन आप दोनों के बीच पर्याप्त दूरी बनाए रखें ताकि आप एक-दूसरे की मदद करें और एक-दूसरे को नीचे न लाएं। दूसरे शब्दों में, दोस्त बने रहें और एक-दूसरे के साथ न रहें, कम से कम, तब तक नहीं जब तक आप यह नहीं जानते कि आप वास्तव में कौन हैं।

0 Comments:

टिप्पणी पोस्ट करें