चुप रहना से भी रिश्ते हो सकते है नष्ट

Edit Posted by with No comments

मैं कई महिलाओं के साथ बात करता हूं, जो यह नहीं समझ पाती हैं कि उनके रिश्तों को क्या जरूरत है। आखिरकार वे अपने पति से कभी बहस नहीं करते हैं ' ठीक है। यदि आप असहमत हैं, तो आप शायद ईमानदार या बदतर नहीं हैं - कुछ भी नहीं कह रहे हैं।


संबंध मौन। यह आपके और आपके साथी के लिए एक जहर है क्योंकि आमतौर पर जब आप मौन के बिंदु पर पहुंच गए हैं  और किसी भी प्रकार के सार्थक संचार रास्ते पर अपने साथी के साथ समझौता नहीं करना चाहते हैं ... तब आप बड़ी परेशानी में हैं और हो सकते हैं ब्रेक-अप या अलगाव हो सकता है ।

मुझे कैसे पता चलेगा कि हम चुप हैं?

आप जानते हैं कि पिछले कुछ महीनों में जब आप अपने साथी के साथ किसी बात को लेकर बहस नहीं करते हैं, तो आपके संबंध चुप्पी से पीड़ित हैं - वास्तव में आपने ऐसी किसी भी चीज़ के बारे में कोई दिलचस्प बातचीत नहीं की है, जो पिछले कुछ समय महीने या हफ्ते में आपके लिए महत्वपूर्ण हो । आपका संपर्क टूट चुका है। और या तो आप या उसने निर्णय, आलोचना और अन्य नकारात्मक वार्तालाप से निपटने के लिए बंद करने के प्रयास में चुप्पी की पहल है ।

ऐसा जहर क्यों है?

जब किसी रिश्ते में स्वस्थ बहस या गर्म बहस भी होती है, तो इसका मतलब है कि दोनों लोग अपनी आवाज सुनने की कोशिश कर रहे हैं। वे अपनी बात मनवाने की कोशिश कर रहे हैं। वे अपने साथी को किसी चीज़ के लिए मनाने या खुद को समझाने की कोशिश कर रहे हैं। किसी भी तरह से आप इसे स्लाइस करते हैं - राय टेबल पर होती है और आप दोनों को पता होता है कि दूसरा कहां खड़ा है। चुप्पी के साथ कोई नहीं जानता कि दूसरा कहां खड़ा है। बहुत कुछ अनुमान सिर्फ अनुमान है, क्योंकि किसी को सुना नहीं जा रहा है। और हम सभी जानते हैं कि नेतृत्व कहाँ हो सकता है।

मैं इसमें क्या कर सकता हूँ?

रिश्ते की खामोशी को ठीक करना आसान है। बस बात शुरू करते हैं। किसी के लिए पहला कदम उठाना सबसे बड़ी बाधा है। दूसरा यह समझना शुरू करना है कि आप दोनों शुरू करने के लिए क्यों बंद हो जाते हैं। आपके पास आखिरी बड़ा तर्क क्या था? और क्या कहा गया था? और अगर मौन किसी को विश्वास की पहली छलांग लेने के बिंदु से परे हो गया है - तो आपको इसके माध्यम से मदद करने के लिए एक मध्यस्थ या चिकित्सक जैसे निष्पक्ष व्यक्ति की आवश्यकता हो सकती है।


क्विक टिप: यदि आप अपने साथी से बात करने से डरते हैं, तो उसकी प्रतिक्रिया क्या हो सकती है - अपने आप से पूछें "मैं किससे डरता हूँ?" अगर मैं सुनवाई की मांग करता हूं तो सबसे खराब स्थिति क्या होगी? क्या मुझे भरोसा है कि मेरा साथी मुझे जज नहीं करेगा, मुझे तंग करेगा, या मुझे छोड़ देगा अगर मैं बोलूं?

0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें